Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test for Class 6 [Hindi Medium]

Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test for Class 6 [Hindi Medium]

JNVST Class 6 [Hindi Medium]

As per the JNVST Class 6 exam pattern for 2024 in Hindi, the examination comprises a total of 80 questions, with a maximum score of 100. Candidates are allotted a 2-hour duration (120 minutes) to tackle these questions, following the JNVST Class 6 exam pattern for the academic year 2024-25. The JNVST Class 6 exam will be conducted in two phases this time. The scheduled examination dates for the Navodaya Class 6 test are November 4, 2023, and January 20, 2024. To gain comprehensive insights into the JNVST 6th exam pattern for 2024, including details about the curriculum, types of questions, and significant topics, please read the detailed article provided below.

2024 के लिए जेएनवीएसटी कक्षा 6 की परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में कुल 80 प्रश्न होंगे, जिनका कुल स्कोर 100 होगा। उम्मीदवारों को इन प्रश्नों को हल करने के लिए 2024-25 के लिए जेएनवीएसटी कक्षा 6 परीक्षा पैटर्न के अनुसार 2 घंटे (120 मिनट) का समय दिया जाएगा। इस बार जेएनवीएसटी कक्षा 6 परीक्षा को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। नवोदय कक्षा 6 परीक्षा की अनुसूचित परीक्षा तिथियों के अनुसार, परीक्षा का आयोजन 4 नवंबर, 2023, और 20 जनवरी, 2024 को किया जाएगा। 2024 के लिए जेएनवीएसटी 6वीं परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, प्रश्नों के प्रकार और महत्वपूर्ण विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया नीचे दिए गए विस्तृत लेख को पढ़ें।

परीक्षा की संरचना

चयन परीक्षा की अवधि 2 घंटे 11:30 पूर्वाहन से 1:30 अपराह्न तक होगी और इसके तीन खण्ड केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के होंगे। प्रश्नों की कुल संख्या 80 होगी और पूर्णांक 100 होगा।

परीक्षा का प्रकारप्रश्नों की संख्याअंकसमयावधि
मानसिक योग्यता परीक्षा405060 मिनट
अंकगणित परीक्षा202530 मिनट
भाषा परीक्षा202530 मिनट
योग801002 घंटे

प्रत्येक अभ्यर्थी को तीन खण्डों की एक ही परीक्षा पुस्तिका दी जायेगी। दिव्यांग विद्यार्थियों (भिन्न रूप से सक्षम विद्यार्थियों) को 30 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

उत्तर अंकित करने की विधि

  • अलग से एक उत्तर पत्रक ओ.एम.आर. (Optical Mark Recognition) उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थियों को केवल उसी ओ.एम.आर. पत्रक में उचित स्थान पर अपना उत्तर अंकित करना आवश्यक है। ओ.एम.आर. पत्रक की नमूना प्रति न.वि.स. की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
  • ओ.एम.आर. पत्रक पर उत्तर अंकित करने के लिए केवल नीले/काले बॉल प्वाइंट पेन का ही प्रयोग करें। अभ्यर्थियों को अपना बॉल पेन अपने साथ लाना है। पेंसिल का प्रयोग सख्त वर्जित है।
  • प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर होंगे जिसमें केवल एक ही उत्तर सही है। अभ्यर्थी को सही उत्तर का चयन करना है और सही उत्तर वाले गोले को पूर्णतया काला करना है। उदाहरण के तौर पर प्रश्न संख्या 37 का  सही है तो उस गोले को उत्तर पत्रक में इस प्रकार काला करें जैसा कि नीचे दिया हुआ है।
  • काले किये गये गोले में कोई परिवर्तन स्वीकार्य नहीं है ओ.एम.आर. पत्रक को खुरचना, फ्लूड का प्रयोग और उत्तर मिटाना मान्य नहीं है। ऐसे उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1.25 अंक दिये जायेंगे।
  • ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं होगा।

दिशा-निर्देश तथा उदाहरण

  • प्रश्नों को हल करने से पहले अभ्यर्थी को परीक्षण पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ तथा प्रत्येक अनुभाग में दिये गये दिशा निर्देशों को धयान पूर्वक अवश्य पढ़ना चाहिए। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए इस बात को सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा पुस्तिका की भाषा वही है जो उन्होंने चाही है। यदि परीक्षा पुस्तिका अभ्यर्थी द्वारा चाही गई भाषा में न हो तो उसे परीक्षा प्रारम्भ होने से पहले ही अभ्यर्थी बदल लें। यह अभ्यर्थी की जिम्मेदारी होगी कि वह आवेदन पत्र में दिये गए भाषा विकल्प के अनुसार परीक्षा पुस्तिका प्राप्त करे। परीक्षा समाप्त होने के बाद इस संबंध में किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • बिना किसी अन्तराल के कुल 2 घंटे का समय होगा। दिव्यांग (भिन्न योग्य) विद्यार्थियों को 30 मिनट अतिरिक्त समय दिया जायेगा।
    — तीनों प्रकार के खंडों में से प्रत्येक में अलग-अलग उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह प्रत्येक खंड के प्रश्न पर सुझाए गए समय से अधिक समय न लगाएं यद्यपि वे परीक्षा की कुल अवधि को अपनी इच्छानुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • प्रत्येक 30 मिनट के बाद एक घंटी बजाई जाएगी।

किसी भी अभ्यर्थी को उपयुक्त प्रवेश पत्र के बिना चयन परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

अभ्यर्थी निर्धारित कक्ष में 11:00 बजे पूर्वाहन तक बैठ जाएं। देर से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा हेतु निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा कक्ष/हाल नहीं छोड़ सकेगा।

(1) CBSE BOOKS

Exam Special Series:

CBSE Class 10 Books – Download
CBSE Class 12 Books – Download

(2) ICSE BOOKS

ICSE Class 10 Books – Download

Join our Telegram channel for eBooks and PDF Download

Click here to join